• Wed. Nov 30th, 2022

Meal Plans – Popular Recipes | dinnermake.com

Using weekly meal plans is a great way to save money and cook healthier

TikTok और BGMI की होगी भारत वापसी? CEO ने किया दावा, बैन नहीं हुआ है गेम

ByDinner Recipes

Aug 6, 2022

BGMI को हाल में ही भारत में बैन किया गया है. नाम बदलकर भारत में वापसी करने वाले ऐप्स की लिस्ट में इस गेम का नाम सबसे ऊपर था. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से रिमूव कर दिया गया है. ऐप को शुरू से ही PUBG Mobile का देसी वर्जन (भारतीय वर्जन) बताया जा रहा था.

 

 

PUBG Mobile भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर मोबाइल गेम्स में से एक था. उस दौर में एक और नाम था, जिसकी चर्चा खूब होती थी. हम बात कर रहे हैं शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म TikTok की.

 

साल 2020 में बैन होने वाले ऐप्स की लिस्ट में TikTok का भी नाम था. इस ऐप को भारत सरकार ने साल 2020 में 58 दूसरे ऐप्स के साथ नेशनल सिक्योरिटी कारणों से बैन किया था. अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि यह ऐप वापसी करने वाला है.

क्या TikTok की होगी वापसी?

कुछ महीने पहले TikTok की पैरेंट कंपनी Byetdance भारत में वापसी के लिए मुंबई की एक कंपनी से बातचीत कर रही थी. Skyesports के सीईओ शिव नंदी ने टिकटॉक की भारत में वापसी की पुष्टि की है. शिव नंदी ने बताया की TikTok भारत में वापसी की तैयारी में है.

 

उन्होंने बताया, ‘सूत्रों की मानें तो TikTok भारत में वापसी को तैयार है. ऐसी स्थिति में BGMI भी 100 परसेंट वापस आएगा. अगर सब कुछ सही रहा तो जल्द ही इंडिपेंडेंस होगी.’

 

नंदी ने यह बयान अपनी इंस्टॉग्राम स्टोरी में दी है. BGMI Ban पर नंदी ने बताया कि यह फैसला अचानक से नहीं लिया गया है. सरकार बैन पर पिछले 5 महीने से विचार कर रही थी.

 

5 महीने से चल रहा था BGMI को हटाने का प्लान

 

नंदी ने कहा, ‘यह अचानक की गई कार्रवाई नहीं है. पिछले 5 महीने से ये सब प्रक्रिया में था. बल्कि प्ले स्टोर से हटाए जाने से एक हफ्ते पहले Krafton HQ को सरकार ने नोटिस भेजा था. गेम को स्टोर से हटाए जाने से दो दिन पहले हमें एक हिंट मिला था.’

 

Skyesports के CEO की मानें तो BGMI भी जल्द ही भारत में वापसी करेगा. नंदी का कहना है कि BGMI बैन नहीं हुआ है, बल्कि एक अंतरिम आदेश है. हालांकि, अभी तक इस मामले में Krafton ने कोई जानकारी नहीं दी है.

ये कोई पहला मौका नहीं है, जब टिकटॉक या किसी दूसरे बैन गेम या ऐप की वापसी की चर्चा हुई हो. इससे पहले भी कई मौका पर ऐसे खबरें आ चुकी हैं. जून की शुरुआत में रिपोर्ट्स आई थी कि Bytedance भारत में वापसी के लिए Hiranandani ग्रुप के साथ बातचीत कर रहा है.