• Fri. Nov 25th, 2022

Meal Plans – Popular Recipes | dinnermake.com

Using weekly meal plans is a great way to save money and cook healthier

प्रेग्‍नेंसी में सोनम कपूर के निकल गए आंसू, इस एक चीज ने तोड़कर रख दी थी हिम्‍मत

ByDinner Recipes

Aug 18, 2022

जल्‍द ही सोनम कपूर (Sonam kapoor) मां बनने वाली हैं और मां बनने की खुशी उनके चेहरे पर साफ झलक रही है। सोनम अपने आने वाले बच्‍चे का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। हर आम महिला की तरह सोनम के लिए भी प्रेग्‍नेंसी के कुछ दिन काफी मुश्किल तो कुछ पल काफी मीठे रहे हैं। खुद सोनम ने बताया कि इस जर्नी में उनके लिए सबसे ज्‍यादा मुश्किल क्‍या रहा है।

इन दिनों बॉलीवुड एक्‍ट्रेस सोनम कपूर का प्रेग्‍नेंसी ग्‍लो खूब चर्चा में है। हाल ही में सोनम, करण जौहर के टॉक शो ‘कॉफी विद करण’ पर आईं थीं जहां उन्‍होंने अपनी प्रेग्‍नेंसी जर्नी के बारे में खुलकर बात की और बताया कि इस मुश्किल समय को भी वो कैसे एंजॉय करती हैं। जल्‍द ही मां बनने जा रही सोनम ने बताया कि उनके लिए इस जर्नी में सबसे मुश्किल क्‍या रहा आपको बता दें कि सोनम के लिए नैचुरली कंसीव करना काफी मुश्किल रहा था और पीसीओडी को ठीक करने के बाद उन्‍हें मां बनने का सुख मिल पाया है। जानते हैं कि सोनम के लिए उनकी प्रेग्‍नेंसी की क्‍या चीज सबसे ज्‍यादा मुश्किल रही।

इस टॉक शो के होस्‍ट करण जौहर ने सोनम से पूछा कि ‘उनके लिए प्रेग्‍नेंसी फन रहा या अब लास्‍ट स्‍टेज पर उनकी मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं इस पर सोनम ने जवाब दिया कि ‘उनके लिए पहले तीन महीने काफी मुश्किल थे लेकिन उसके बाद का वक्‍त बहुत अच्‍छा रहा और अब चीजें थोड़ी मुश्किल होती जा रही हैं लेकिन वो हर तरह से इस पीरियड को इंजॉय करने की कोशिश कर रही हैं।

प्रेग्‍नेंसी की पहली तिमाही के दौरान आपके शरीर को कई बदलावों से गुजरना पड़ता है। ब्रेस्‍ट में सूजन, मतली, उल्‍टी और थकान, पेशाब ज्‍यादा आना, खाने का मन करना और सीने में जलन होने जैसी कई चीजें होती हैं। प्रेग्‍नेंसी में आप बेचैनी और थकान भी महसूस करती हैं सेकंड ट्राइमेस्‍टर को हनीमून पीरियड कहते हैं क्‍योंकि इस समय सभी लक्षण खत्‍म हो जाते हैं और आप पहले से ज्‍यादा एनर्जी महसूस करते हैं। अब आपका पेट निकलने लगता है और आपको बेबी की मूवमेंट महसूस होने लगती है।

इस समय बच्‍चे का साइज और वजन लगातार बढ़ रहा होता है। अब बच्‍चे का सिर नीचे आने लगता है। इस तिमाही के अंत तक भ्रूण 19 से 21 इंच लंबा और उसका वजन 3 से 5 किलो का हो जाता है सोनम कपूर की तरह ज्‍यादातर महिलाओं के लिए पहले तीन महीने ही सबसे ज्‍यादा मुश्किल होते हैं। इस समय शरीर को कई नए बदलावों में खुद को एडजस्‍ट करना पड़ता है।