• Sat. Nov 26th, 2022

Meal Plans – Popular Recipes | dinnermake.com

Using weekly meal plans is a great way to save money and cook healthier

इस IAS ने देश की सेवा के लिए छोड़ा मिस इंडिया का ताज, पहले ही प्रयास में UPSC..

ByDinner Recipes

Aug 13, 2022

 

मिस इंडिया बनने का सपना कई लड़कियां देखती हैं। वे मॉडलिंग और फिर एक्टिंग में करियर बनाकर पैसा और फेम दोनों हासिल करना चाहती हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी लड़की से मिलाने जा रहे हैं जो मिस इंडिया का ताज हासिल करने से लेकर बॉलीवुड की हिरोइन बनने तक बहुत कुछ हासिल कर सकती थी। सबकुछ उसके सामने ही था। लेकिन उसने पैसा और शोहरत की बजाय देश की सेवा करना चुना। वह मॉडलिंग का अच्छा खासा करियर छोड़ आईएएस अफसर बन गई।

मिस इंडिया का ताज छोड़ बनी IAS

यह प्रेरणादायक कहानी है आईएएस अधिकारी ऐश्वर्या श्योराण की। ऐश्वर्या राजस्थान के चुरू की रहने वाली हैं। उनकी मां का सपना था कि बेटी मिस वर्ल्ड बने। ऐसे में बेटी ने मां के सपने को पूरा करने के लिए मॉडलिंग शुरू कर दी। वह साल 2014 में मिस क्लीन एंड केयर फ्रेश फेस चुनी गई। फिर 2015 में उन्होंने मिस दिल्ली का ताज अपने नाम किया। वहीं 2016 में ऐश्वर्या ने मिस इंडिया फाइनलिस्ट में भी पानी जगह बना ली।

अब ऐश्वर्या ने मां का सपना तो काफी हद तक पूरा कर दिया था। लेकिन अब बारी उनके अपने सपनों को पूरा करने की थी। उन्हें देश की सेवा में योगदान देना था। एक आईएएस अधिकारी बनना था। ऐसे में उन्होंने 2018 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

दिलचस्प बात ये थी कि उन्होंने इसकी कोई भी कोचिंग नहीं लगाई। वह बस 10 महीने घर पर खुद से ही पढ़ीं। और पहले ही प्रयास में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा क्रैक भी कर ली।

बचपन से थी पढ़ने में होशियार

आईएएस अधिकारी बनने की इस दौड़ में ऐश्वर्या ने यूपीएससी की परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल की। वह बचपन के दिनों से ही पढ़ने में काफी होशियार थी। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से पूर्ण की। 12वीं क्लास में उनके 97.5% अंक आए।

वह अपने स्कूल की टॉपर भी थी। स्नातक की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की। वह 2018 में आईआईएम इंदौर के लिए भी सिलेक्ट हो गई थी, हालांकि उन्होंने अपना फोकस यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने पर लगाया।

ऐश्वर्या श्योराण के परिवार की बात करें तो उनके पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल है। उनकी तैनाती तेलंगाना के करीमनगर में हैं। वहीं उनकी मां सुमन एक हाउसवाइफ हैं। उनकी फैमिली मुंबई में रहती हैं। ऐश्वर्या उन सभी लड़कियों के लिए प्रेरणा है जो अपने करियर को शिफ्ट करने में डरती हैं। यदि आपके अंदर पढ़ने और कुछ बनने का जज्बा हो तो कुछ भी असंभव नहीं है।