• Sat. Nov 26th, 2022

Meal Plans – Popular Recipes | dinnermake.com

Using weekly meal plans is a great way to save money and cook healthier

राजस्थान के अलवर जिले में 70 साल की महिला ने बच्चे को जन्म दिया है.महिला के पति की उम्र 75 वर्ष

ByDinner Recipes

Aug 9, 2022

अलवर में दंपति के 54 साल बाद हुआ बच्चा: राजस्थान में एक महिला शादी के 54 साल बाद पहली बार मां (Mother) बनी है. यह महिला झुंझुनूं की रहने वाली हैं और उसने अलवर में बच्चे को जन्म दिया है. आईवीएफ तकनीक (IVF Technique) से हुये बच्चे कारण बुजुर्ग दंपति के जीवन में खुशियां छा गई हैं. पढृें कैसे संभव हुआ ये सब.

अलवर. राजस्थान के अलवर जिले में 70 साल की महिला ने बच्चे (Child) को जन्म दिया है. महिला के पति की उम्र 75 वर्ष है. इस दंपति की शादी करीब 54 साल पहले हुई थी. लेकिन उनके आंगन में किलकारी नहीं गूंजी थी. अब आईवीएफ तकनीक (IVF Technique) से उनके आंगन में बेटे की किलकारी गूंजी तो दंपति की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. हालांकि चिकित्सकों के मुताबिक महिला के इस उम्र में प्रेगनेंट होने के कारण कई तरह की आशंकायें थी लेकिन अंतत: सब कुछ ठीक हो गया.

अलवर के इंडो आईवीएफ टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर के साइंटिफिक डायरेक्टर और एंब्रॉयोलॉजिस्ट डॉ पंकज गुप्ता ने बताया कि दंपति चंद्रावती और गोपी सिंह झुंझुनूं जिले के सिंघाना गांव के रहने वाले हैं. चंद्रावती की उम्र करीब 70 और गोपी सिंह की 75 साल हैं. शादी के बाद बच्चा नहीं होने से दुखी इस दंपति ने कई जगह इलाज कराया लेकिन उनकी झोली में खुशियां नहीं आ पाई.

कई तरह की आशंकायें घेरे हुये थी करीब डेढ़ दो साल पहले ये अपने रिश्तेदार के मार्फत यहां आये. उसके बाद यहां इलाज चालू किया गया. चंद्रावती देवी 9 महीने पहले आईवीएफ प्रक्रिया से तीसरे प्रयास में गर्भवती हो पाई थी. उस समय खुशी भी हुई थी लेकिन आशंका यह थी कि इतनी अधिक उम्र में प्रेगनेंसी को पूरे 9 महीने तक कैरी करना और फिर उसके बाद सफल डिलीवरी हो पायेगी या नहीं. लेकिन आखिरकार बीते सोमवार को यह सब कुछ संभव हो गया. बच्चा स्वस्थ है.