• Fri. Nov 25th, 2022

Meal Plans – Popular Recipes | dinnermake.com

Using weekly meal plans is a great way to save money and cook healthier

40 साल बाद इतने बदल गए ‘नदिया के पार के कलाकार, पहचानना भी मुश्किल, दो की हो गई मौत

ByDinner Recipes

Aug 14, 2022

नदिया के पार’ फिल्म हिंदी सिनेमा की सबसे पसंदीदा और चर्चित फिल्मों में से एक है. साल 1982 में प्रदर्शित हुई यह फिल्म हर किसी को काफी पसंद आई थी. ख़ास बात यह है कि, इसी फिल्म की तर्ज पर माधुरी दीक्षित और सलमान खान की सुपरहिट फिल्म ‘हम आपके है कौन’ बनी थी. फिल्म तो जबरदस्त हिट हुई ही वहीं इसके कलाकारों को भी जबरदस्त लोकप्रियता मिली थी. ‘नदिया के पार’ की रिलीज को करीब 40 साल का समय हो गया है.

ऐसे में आइए आज फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले कलाकारों के बारे में जानते है कि वे आज कहां और किस हाल में है और क्या कर रहे हैं.

साधना सिंह- गुंजा.

फिल्म में गुंजा का किरदार अभिनेत्री साधना सिंह ने निभाया था. इस किरदार ने साधना सिंह को गजब की लोकप्रियता दिलाई थी. ख़ास बात यह है कि, साधना की यह हिंदी सिनेमा में पहली ही फिल्म थी. हालांकि साधना इसके बाद कभी भी बड़ी लोकप्रियता हासिल नहीं कर पाई. साधना ने छोटे पर्दे पर भी काम किया है और वे एक गायिका भी हैं.

सचिन पिलगांवकर – चंदन.

फिल्म में चंदन का किरदार काफी मशहूर हुआ था. इसे निभाया था मशहूर अभिनेता सचिन पिलगांवकर ने. बता दें कि, सचिन बाल कलाकार के तौर पर भी फिल्मों में काम कर चुके हैं. उनका डेब्यू 4 साल की उम्र में हुआ था. वहीं उन्होंने ‘नदिया के पार’ के अलावा ‘शोले’, ‘त्रिशूल’, ‘सत्ते पर सत्ता’ जैसी कई यादगार फिल्मों में भी छोटे-मोटे रोल किए. वे अब भी फ़िल्मी दुनिया में सक्रिय है. सचिन मराठी और हिंदी दोनों ही इंडस्ट्रीज़ में बतौर एक्टर कार्यरत है. इतना ही नहीं सचिन कई टीवी धारावाहिकों का भी हिस्सा रहे हैं.

इंदर कुमार- ओमकार.

फिल्म में चंदन के बड़े भाई यानी कि ओमकार का किरदार अभिनेता इंदर कुमार ने अदा किया था. हालांकि फिल्म की रिलीज के तीन साल बाद ही एक साजिश के तहत एक प्लैन क्रैश में उनकी परिवार सहित मौत हो गई थी. 23 जून 1985 को एयर इंडिया फ्लाइट कनिष्क-182 क्रैश हुआ था, जिसमे इंदर कुमार के साथ ही जहाज में बैठे सभी 307 पैसेंजर और 22 क्रू मेंबर्स को भी अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था. बता दें कि, इस दौरान इंदर महज 35 साल के थे.

मिताली- रूपा.

ओमकार की पत्नी और गुंजा की बड़ी बहन के किरदार में अभिनेत्री मिताली देखने को मिली थे. मिताली ने फिल्म में रूपा का किरदार अदा किया था. इस फिल्म के अलावा मिताली ले चल अपने संग, वली ए आजम जैसी फिल्मों में भी देखने को मिली.

शीला शर्मा- रज्जो.

 

फिल्म में रज्जो का किरदार अभिनेत्री शीला शर्मा ने निभाया था. रज्जो, चंदन को पसंद करती है, लेकिन चंदन को गुंजा पसंद होती है. रज्जो का किरदार भी काफी लोकप्रिय हुआ था. बता दें कि, शीला शर्मा कई फिल्मों में नज़र आई हैं. वहीं महाभारत में उन्होंने ‘देवकी’ का रोल किया था. गौरतलब है कि, शीला हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की समधन है. शीला की बेटी मदालसा की शादी मिथुन के बड़े बेटे महाक्षय से हुई है.

लीला मिश्रा- काकी.

लीला मिश्रा ने ‘नदिया के पार’ के साथ ही कई फिल्मों में साइड रोल किए. पराये मर्दों का स्पर्श लीला मिश्रा को ठीक नहीं लगता था और इस वजह से उन्होंने फिल्मों में मां, दादी, मौसी, नानी और चाची वाले किरदार ही अदा किए. बता दें कि, लीला मिश्रा का दिल का दौरा पड़ने के चलते 17 जनवरी 1988 को निधन हो गया था.